चीन के बयन्‍नूर में फैला ब्यूबोनिक प्लेग, अलर्ट

पेइचिंग
उत्‍तरी चीन के बयन्नुर शहर में () फैल जाने से हड़कंप मच गया है। ब्यूबोनिक प्लेग का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है। मंगोलिया स्‍वायत्‍त क्षेत्र में स्थित बयन्‍नूर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग के दो मामले सामने आए हैं। पूरे शहर में प्‍लेग से बचाव के लिए लेवल तीन के स्‍तर की चेतावनी जारी की गई है।

चीन के सरकारी अखबार पीपल्‍स डेली ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक चेतावनी का यह स्‍तर साल 2020 के अंत तक जारी रह सकता है। प्‍लेग से संक्रमित व्‍यक्ति को अलग रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है। ब्यूबोनिक प्लेग बैक्‍टीरिया संक्रमण के कारण होता है और यह जानलेवा हो सकता है। हालांकि इसके लिए लिए ऐंटिबायॉटिक मौजूद हैं।

यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं है कि ये लोग कैसे प्‍लेग से संक्रमित हुए। लेवल 3 की चेतावनी के बाद प्‍लेग फैलाने वाले जानवरों के खाने पर रोक लगा दी जाती है। साथ ही लोगों से कहा जाता है कि प्‍लेग के लक्षण सामने आने पर तत्‍काल इसकी सूचना दें। पूरी दुनिया में ब्यूबोनिक प्लेग के संक्रमण के अक्‍सर मामले सामने आते रहते हैं। वर्ष 2017 में मेडागास्‍कर में ब्यूबोनिक प्लेग के 300 से ज्‍यादा मामले सामने आए थे।

ब्यूबोनिक प्लेग के लक्षण
पिछले साल मई महीने में मंगोलिया में ब्यूबोनिक प्लेग से दो लोगों की मौत हो गई थी। इन लोगों ने कच्‍चा मांस खाया था। चूहे और गिलहरी के जरिए यह वायरस इंसानों में फैलता है। ब्यूबोनिक प्लेग होने पर इंसान को अचानक बुखार आता है, सिर दर्द, ठंड लगती है और कमजोरी आ जाती है। शरीर में एक या कई जगहों पर सूजन आ जाती है। lymph nodes में दर्द होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *