Bhopal में भारी बारिश, MP के इन जिलों के लिए भी है बड़ा अलर्ट

भोपाल
भीषण गर्मी के बाद रविवार सुबह से ही भोपाल में भारी बारिश हो रही है। कई इलाकों में जलजमाव जैसी स्थिति उत्पन्न है। सुबह 7 बजे से ही भोपाल में रुक-रुक कर लगातार बारिश हो रही है। इस वजह से मौसम सुहाना हो गया है। वहीं, मौसम विभाग ने दूसरे जिलों के लिए भी अलर्ट जारी किया है, जहां आज भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मॉनसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। रविवार से ही राजधानी भोपाल में इसका असर दिख रहा था। धूप के साथ आसमान में बादल छाए हुए थे। रविवार को भोपाल में दिन में 35 डिग्री सेल्सियस और रात में 25 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है। साथ ही 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलती रही है।

मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने कहा कि औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक, एक चक्रवाती संचरण सुदूर पश्चिम तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा पश्चिम मध्य और सटे पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इसके कारण, आगामी 4 से 5 दिनों के दौरान, पूर्वी और सटे हुए मध्य भारत में अनेक स्थानों से अधिकांश स्थानों पर वर्षा और गरज चमक के साथ बौछारों के साथ कहीं कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

उन्होंने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में अधिकांश स्थानों से अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।

तीव्र आंधी और वज्रपात संभावना
अगले 24 घंटों के दौरान एमपी में तेज गरज और वज्रपात की संभावना है। आगामी 48 घंटों के दौरान एमपी में अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं वज्रपात के साथ गरज चमक के साथ तेज हवाओं की संभावना है। प्रदेश के शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा और गरज चमक के साथ बौछारों की संभावना है।

यहां होगी भारी बारिश
आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के रीवा एवं शहडोल संभाग के जिलों में और छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, खरगौन, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर एवं आगर मालवा जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।

इस सप्ताह ऐसा रहेगा मौसम
आगामी 8 जुलाई तक पश्चिमी एमपी में अनेक स्थानों पर और पूर्वी मध्यप्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। आगामी 7 जुलाई तक एमपी में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *