भारत की नसीहत, नियम का तो पालन करे चीन

नई दिल्ली
लद्दाख (Ladakh) में चाइना (China) के साथ चल रही टेंशन के बीच भारत (India) ने चीन से एकबार फ‍िर कहा है कि वह सीमाई इलाकों में शांति बहाली के लिए ईमानदारी से समझौतों और प्रोटोकॉल का पालन करे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि चीनी पक्ष ईमानदारी से पालन करेंगे और द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और अमन की बहाली सुनिश्चित करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत और चीन के वरिष्ठ कमांडरों के बीच हुई हालिया बैठक में दोनों पक्षों की ओर से एलएसी पर तनाव को कम करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई गई थी। ऐसे में हम चीनी पक्ष से अपेक्षा करते हैं कि वह ईमानदारी से समझौतों और प्रोटोकॉल का अनुपालन करेगा और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाली के प्रयास सुनिश्चित करेगा।

15 जून की रात लद्दाख में हुई थी हिंसक झड़प
बता दें, दोनों देशों के बीच सीमा तनाव इस समय चरम पर है। 15 जून की रात को पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी क्षेत्र में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव पढ़ गया था। इस समस्या के समाधान के लिए दोनों पक्षों में वार्ता के दौर जारी है।

चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगाने पर कही ये बात
चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगाने जाने के मामले पर प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि विदेशी टेक कंपनियों को भारत में परिचालन करने के दौरान संबंधित मंत्रालयों और विभागों द्वारा जारी किए गए नियम कानूनों का अनुपालन करना पड़ता है। ये नियम आम लोगों की डेटा सुरक्षा और उसकी गोपनीयता से संबंधित हैं। सरकार ने इन मामलों के अनुपालन में खामियों को लेकर ही कार्रवाई की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *