साउथ अफ्रीका में 18 जुलाई से क्रिकेट की वापसी

जोहानिसबर्गघातक महामारी के बीच साउथ अफ्रीका में 18 जुलाई को क्रिकेट फिर मैदान पर लौटेगा, जब 24 शीर्ष खिलाड़ियों के साथ तीन टीमों का टूर्नमेंट खेला जाएगा। यह मैच पहले 27 जून को होना था लेकिन समय पर स्वास्थ्य दिशा निर्देशों संबंधी मंजूरी नहीं लिए जाने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने बुधवार को ऐलान किया कि अब यह 18 जुलाई से खेला जाएगा जो दिवंगत राष्ट्रपति का जन्मदिन भी है।

सीएसए के मुख्य कार्यकारी जैक फाउल ने एक बयान में कहा, ‘इस मैच को कराने के लिए नेल्सन मंडेला दिवस से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता था क्योंकि इसका मकसद कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित लोगों की मदद के लिए धन इकट्ठा करना है।’

पढ़ें,
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना महामारी के बाद लाइव प्रसारित होने वाला यह पहला खेल आयोजन होगा। ‘थ्री टी क्रिकेट’ कहे जा रहे इस मैच का आयोजन सेंचुरियन में होगा लेकिन दर्शक मौजूद नहीं होंगे। आठ-आठ खिलाड़ियों की तीन टीमें होंगी लेकिन मैच एक ही होगा।

हर टीम को 12 ओवर मिलेंगे और बाकी दोनों टीमें 6-6 ओवर डालेंगी। टीमों के कप्तान क्विंटन डिकॉक, एबी डि विलियर्स और पेसर कैगिसो रबाडा होंगे। खिलाड़ी तीन दिन पहले जमा होंगे और सभी की कोरोना वायरस जांच मैच से पहले और बाद में कराई जाएगी।

पढ़ें,

इससे पांच दिन पहले ही सरकार ने समूहों में अभ्यास की अनुमति क्रिकेटरों को दे दी है। इस मैच के जरिए देश के शीर्ष क्रिकेटरों को लंबे समय बाद मैच अभ्यास मिलेगा और इससे चैरिटी के लिए रकम भी जुटाई जाएगी। घरेलू मैचों को फिर शुरू करने से पहले इस मैच को ट्रायल की तरह माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *