बुनकरों का बुरा हाल, योगी पर भड़कीं प्रियंका

लखनऊ
कांग्रेस महासचिव ने
नवभारत टाइम्स की खबर को ट्वीट करते हुए सरकार पर सवाल खड़े किए हैं। वाराणसी के बुनकरों की तंगहाली पर बनी खबर को ट्वीट करते हुए केंद्र तथा राज्य सरकार पर निशाना साधा। प्रियंका ने प्रधानमंत्री तथा सीएम से हवा-हवाई बातें नहीं, बल्कि ठोस आर्थिक पैकेज देने की अपील की।

प्रियंका ने ट्विट कर लिखा, ‘यूपी सीएम ने पीएम साहब को बुलाकर एक आयोजन कर बताया कि छोटे और मझोले उद्योगों में लाखों रोजगार मिल रहे हैं। लेकिन हकीकत देखिए। पीएम के संसदीय क्षेत्र के जो वाराणसी की शान हैं, आज गहने और घर गिरवी रखकर गुजारा करने को मजबूर हैं।’

उन्होंने कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान उनका पूरा काम ठप हो गया। छोटे व्यवसायियों और कारीगरों की हालत बहुत खराब है। हवाई प्रचार नहीं, आर्थिक मदद का ठोस पैकेज ही इन्हें इस तंगहाली से निकाल सकता है।’ पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बुनकरों की हालत बदहाल है। कभी बुनकर यहां की शान थे लेकिन बीते कुछ महीनों से स्थिति बुरी हो गई है। फिर कोरोना और लॉकडाउन ने इनकी कमर तोड़ दी।

पावरलूम और हैंडलूम बंद पड़े हैं। बुनकर भुखमरी की कगार है। बुनकर मजदूर दूसरों की मदद के सहारे जी रहे हैं। कई लोगों ने कर्ज लेकर और गहने गिरवी रखकर छोटी-मोटी दुकान शुरू कर दी है। हालत यह है कि एक दिन अगर खाने का जुगाड़ हो भी जाए तो दूसरे दिन क्या होगा, कैसे होगा, इसका कुछ अंदाजा नहीं। अपनी बदहाली और सरकार की अनदेखी से नाराज बुनकरों ने 1 जुलाई से 7 जुलाई तक सांकेतिक हड़ताल का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *