दिल्ली में शिवराज, मंगलवार को हो सकता है कैबिनेट का विस्तार, सिंधिया के 9 लोगों को मिल सकती है जगह

भोपाल
शिवराज कैबिनेट के विस्तार को लेकर हलचल तेज हो गई है। रविवार को सीएम दिल्ली पहुंच गए हैं। उन्होंने बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा की है। दिल्ली पहुंचने के बाद सीएम शिवराज ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भी मुलाकात की है। तमाम चर्चाओं के बाद शिवराज ने कैबिनेट के साथियों के नाम तय कर लिए हैं। दिल्ली से मुहर लगते ही भोपाल में सभी लोगों को शपथ दिलाई जाएगी।

चर्चाओं के अनुसार के 9 समर्थकों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है, जो कांग्रेस छोड़कर आए हैं। शिवराज सिंह चौहान मिनी कैबिनेट के गठन के बाद 25 और लोग कैबिनेट में चाहते हैं। दिल्ली में वह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष, राज्यसभा एमपी ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात करेंगे। उसके बाद 29 जून को शाम में शिवराज दिल्ली से भोपाल लौटेंगे।

30 जून को हो सकता है विस्तार
जानकारी के अनुसार शिवराज सिंह चौहान अपने कैबिनेट का विस्तार दिल्ली से लौटने के बाद 30 जून को कर सकते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार सभी लोग 1 जुलाई से काम शुरू कर दें। राज्यपाल लालजी टंडन के अस्वस्थ होने की वजह से यूपी की गर्वनर आनंदीबेन पटेल को एमपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 24 जून को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जल्द ही के संकेत दिए थे। लेकिन पार्टी के सामने दिक्कत है, लंबे समय से विधायक रहे लोगों को कैबिनेट में जगह देना और सिंधिया के लोगों को एडजस्ट करना। साथ ही क्षेत्रिय संतुलन का भी ख्याल रखना है। दावेदारों के बीच प्रबल संघर्ष के बीच, पार्ट ने कम से कम 10 वरिष्ठ विधायकों को कैबिनेट में जगह देने का फैसला किया है, जो पिछले 13 सालों से शिवराज कैबिनेट में रहे हैं।

इनको मिल सकती है जगह
भोपाल में बीजेपी के आला नेताओं के साथ मंथन के बाद कुछ पुराने नामों को ड्रॉप भी किया गया है। लेकिन राष्ट्रीय नेतृत्व उस पर अंतिम निर्णय लेगा। चर्चाओं के अनुसार पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, रामपाल सिंह, यशोधरा राजे सिंधिया, राजेंद्र शुक्ला, गौरीशंकर बिसेन, जगदीश देवडा,गिरीश गौतम या केदार शुक्ल को विंध्य क्षेत्र से कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

ये भी हैं दावेदार
वहीं, ऑपरेशन लोट्स के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विधायक संजय पाठक, अरविंद भदौरिया, रामेश्वर शर्मा और विश्वास सारंग को भी कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद है। इंदौर से ऊषा ठाकुर या रमेश मेंदोला को जगह मिल सकती है। इसके अलावे लल्लूराम वैश्य, नीना वर्मा, रामखेलावन पटेल, प्रेम सिंह पटेल, सुरेंद्र पटेल और पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक भी दावेदारों की सूची में शामिल हैं।

सिंधिया के 9 लोग हो सकते हैं शामिल
सिंधिया कैंप के 9 लोगों को शिवराज कैबिनेट में जगह मिल सकती है। इमरती देवी, प्रद्युमन सिंह तोमर, महेंद्र सिंह सिसौदिया और प्रभुराम चौधरी का नाम तय है, क्योंकि ये लोग पूर्व में भी मंत्री ही थे। इसके अलावे राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, रणवीर सिंह जाटव, बिसाहूलाल सिंह, एदल सिंह कंसाना और हरदीप सिंह डंग भी दावेदार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *