ताइवान में LGBT प्राइड परेड, सैकड़ों लोग शामिल

ताइपे
कोरोना वायरस महामारी के बीच की राजधानी ताइपे में रविवार को वार्षिक का आयोजन किया गया। ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि आम तौर पर परेड में लाखों लोग शामिल होते हैं लेकिन कोरोना वायरस संकट और भारी बारिश के कारण पेरड में यहां बेहद कम लोग शामिल हुए। रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को परेड में 1,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे।

ताइवान में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता
परेड में शामिल हुए लोगों ने कहा कि यह परेड ताइवान की महामारी से निपटने की क्षमता और सभी लैंगिक समुदायों के अधिकारों के प्रति उसकी प्रतिबद्धता की गवाह है। ताइवान एशिया का एकमात्र देश है जहां समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता प्राप्त है और उनकी उदार राजनीतिक प्रणाली ने हमेशा अभिव्यक्ति की आजादी और एकत्रित होने की स्वतंत्रता को बढ़ावा दिया है।

महामारी से निपटने के लिए ताइवान की तारीफ
परेड में हिस्सा लेने वाली अमेरिकी छात्रा लॉरेन कॉज ने कहा कि परेड आयोजित करने की ताइपे की क्षमता वास्तव में प्रभावित करने वाली है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ताइवान ने अभी तक काफी अच्छा काम किया है और मुझे यहां रहने पर गर्व है। सिर्फ इसलिए नहीं कि यह मेरे जैसे समलैंगिक समुदाय के लोगों के प्रति उदार है, बल्कि इसलिए कि यह विश्व के लिए एक उदाहरण है कि महामरी से कैसे निपटना चाहिए।

न्यूयॉर्क में नहीं हुआ परेड
बता दें कि न्यूयॉर्क उन शहरों में शामिल है, जिसने सामाजिक दूरी बनाए रखने का हवाला देते हुए रद्द करने पर जोर दिया था। पृथक केन्द्रों की सुविधा और संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान तेज करने के बाद से कोविड-19 के मामले कम होता देख ताइवान ने ऐसे अधिकतर प्रतिबंध हटा दिए थे। इस 2.37 करोड़ आबादी वाले द्वीप में कोरोना वायरस के 447 मामले सामने आए हैं, जिनमें से सात लोगों की जान गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *