जुलाई में यूएई जाना चाहते हैं? काम की है खबर

अबुधाबी
दुनियाभर में महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस बीच कई देशों अपने आर्थिक हितों के कारण लॉकडाउन में ढील देना भी शुरू कर दिया है। खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भी 1 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को हटा दिया है। अब जुलाई से पाकिस्तान को छोड़कर बाकी देशों से फ्लाइट्स आ सकती है, हालांकि इनमें सवार सभी यात्रियों को सरकार की नई गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

टेस्ट के बिना एंट्री नहीं
यूएई सरकार ने कहा है कि नई गाइडलाइन का पालन न करने वाले यात्रियों को देश में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण यह देश लॉकडाउन में है जिससे इसकी आर्थिक व्यवस्था को तगड़ी चोट पहुंची है। यूएई में अबतक कोरोना वायरस के कुल 47,797 मामले सामने आए हैं, जबकि 313 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह है नई गाइडलाइन
यूएई की सरकार ने कहा है कि यहां आने वाले सभी वैध वीजा धारक विदेशी नागरिकों को मान्यता प्राप्त लैब से कोरोना वायरस की जांच करवाना जरूरी होगा। यह टेस्ट उड़ान भरने के 72 घंटे पहले का होना चाहिए। जिसे एयरपोर्ट पर उतरते ही संबंधित अधिकारियों को दिखाना होगा।

यूएई सरकार से मान्यता प्राप्त लैब से टेस्ट
ये लैब यूएई की सरकार से मान्यता प्राप्त होने चाहिए। फिलहाल 17 देशों में 106 शहरों में ये लैब उपलब्ध हैं। आने वाले दिनों में इस लिस्ट में देशों और लैब की संख्या को बढ़ाया जाएगा। जिन देशों में ये लैब नहीं हैं उनका टेस्ट यूएई पहुंचने के बाद किया जाएगा। जिसके बाद उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया जाएगा।

बिना टेस्ट कराए प्लेन पर चढ़ने की अनुमति नहीं
जिस देश में कोरोना वायरस जांच के मान्यता प्राप्त लैब हैं वहां बिना जांच कराए किसी भी यात्री को प्लेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर लैब चाहे तो टेस्ट रिजल्ट को डिजिटली माध्यम से यात्री को दे सकता है।

क्वारंटीन और मेडिकल खर्च खुद करना होगा वहन
यूएई आने वाले नागरिकों को क्वारंटीन और मेडिकल हेल्प से जुड़े सभी खर्चों को खुद ही उठाना होगा। कुछ परिस्थितियों में जिस कंपनी में काम करने के लिए व्यक्ति पहुंचा है उसे यह खर्च देना होगा।

स्मॉर्ट सर्विस मोबाइल ऐप डाउनलोड करना जरूरी
यूएई पहुंचते ही सभी लोगों को स्मॉर्ट सर्विस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा। जिससे क्वारंटीन के दौरान उनकी निगरानी की जा सकेगी। इसके अलावा कोरोना वायरस से जुड़ी हुई हर अपडेट भी उन्हें इस ऐप के जरिए दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *