CSVTU : पीएचडी कोर्स वर्क में प्रवेश के लिए ऑनलाइन साक्षात्कार, 244 शोधार्थी जुड़ेंगे लाइव

भिलाई.छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (Chhattisgarh Swami Vivekananda Technical University) अबकी बार अपने शोध छात्रों का व्यक्तिगत साक्षात्कार ऑनलाइन (Online interview) ही लेगा। यह साक्षात्कार पीएचडी के 2020 बैच को कोर्स वर्क में प्रवेश देने के लिए लिया जाएगा। 23 जून से 23 जुलाई के बीच रोजाना व्यक्तिगत साक्षात्कार होंगे। शोध के 17 विषय में 244 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होना है। (PhD Course Work) इस साक्षात्कार में उनको सबसे ज्यादा फायदा होगा जो दूसरे राज्यों में रहने वाले हैं और विवि आकर साक्षात्कार नहीं दे सकते।

जल्द ही वाइवा भी ऑनलाइन
विवि प्रशासन ने अब पीएचडी वाइवा को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइव करने का निर्णय लिया है। यानी पीएचडी शोधार्थी के वाइवा के दौरान होने वाले प्रजेंटेशन व सवाल-जवाब अब सभी शोधकेंद्रों के शोधार्थी अपने सेंटर में ही बैठकर देख सकेंगे। यही नहीं, वे चाहें तो एक्सटर्नल या शोधार्थी दोनों से ही लाइव बातें भी करेंगे। सबकुठ ठीक रहा तो जल्द ही विवि इस दिशा में आगे बढ़ जाएगा। इसके लिए चर्चा जारी है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग यूनिट (video conferencing) से वाइवा होने पर स्कॉलर्स को बुलाकर या प्रोफेसरों की मौजूदगी में प्रजेंटेशन देने की बाध्यता खत्म हो जाएगी।

…तो पहला विवि होगा सीएसवीटीयू
अभी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से विवि ने पीएचडी कोर्स वर्क के लिए ऑनलाइन साक्षात्कार कराया है, लेकिन यह पूरी प्रक्रिया ही जल्द पूरी तरह से अपग्रेड होने वाली है। यदि विवि इसे अमली जामा पहना पाया तो इस तरह की व्यवस्था करने वाला सीएसवीटीयू (CSVTU) पहला संस्थान है, जहां शोधार्थियों व शोधकेंद्रों को एक साथ जोड़कर वाइवा लाइव कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *