वर्ल्ड कप 2003- हमसे सचिन छीनकर ले गए थे वह मैच: वकार

नई दिल्ली
भारत पाकिस्तान के बीच जब-जब वर्ल्ड कप मैचों का जिक्र छिड़ता है तो बात () की उस पारी पर भी होती है, जब 2003 में उन्होंने 75 गेंद पर 98 रन बनाए थे। पाकिस्तान की टीम में उस वक्त वसीम अकरम, शोएब अख्तर, जैसे दिग्गज गेंदबाज मौजूद थे और तेंडुलकर पारी की शुरुआत से ही इस वर्ल्ड क्लाप पेस अटैक की बखियां उधेड़नी शुरू कर दी थी। एक कार्यक्रम में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वकार यूनिस ने कहा कि वह सचिन ही थे, जो हमसे वह मैच छीनकर ले गए।

वकार ने मास्टर ब्लास्टर की इस पारी को याद करते हुए सर्वश्रेष्ठ करार दिया। साउथ अफ्रीका में खेले गए इस मैच में भारत 274 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर का पीछा करने उतरा था। तेंडुलकर ने इस मैच में विस्फोटक रूप अख्तियार कर लिया और पारी की शुरुआत से ही ताबड़तोड रन बनाए। हालांकि इस मैच में वह अपने शतक से दो रन से चूक गए।

भारत ने इस मैच को 6 विकेट से जीत हासिल की थी। तेंडुलकर के प्रशंसक सुधीर कुमार चौधरी के सवाल पर वकार ने सचिन की तारीफ करते हुए कहा, ‘2003 में पाकिस्तान के खिलाफ सचिन तेंडुलकर की पारी को शब्दों में बयां करना मुश्किल है क्योंकि उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की थी। हमारी टीम में अनुभवी गेंदबाज थी और भारत दबाव में था।’

उन्होंने कहा, ‘शायद आप सचिन से इस बारे में पूछेंगे तो वे भी यही बात कह सकते हैं, कि यह शायद उनकी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक थी। जिस तरह से उन्होंने शोएब अख्तर, वसीम अकरम और मेरे ऊपर दबाव बनाया और जिस तरह से आक्रमण किया और तेजी से रन बटोरे, मुझे लगता है कि यह अद्भुत पारी थी।’

हाल के दिनों में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी सचिन की इस पारी को लाजवाब करार दिया था। उन्होंने कहा था कि उस मैच में जब सचिन मेरी गेंद पर आउट हुए तो मैं दुखी भी था क्योंकि वह अपना शतक पूरा करने से चूक गए थे।अख्तर ने कहा था कि उस दिन जिस अंदाज में वह खेल रहे थे उनका शतक जमाना बनता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *