रूस ने भेजा फाइटर जेट, अमेरिका ने खदेड़ा

दुनिया के 90 फीसदी परमाणु हथियारों पर कब्‍जा रखने वाले अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका और रूस दोनों के ही फाइटर जेट लगातार एक-दूसरे की हवाई सीमा के पास आ रहे हैं। ताजा घटना अमेरिका के अलास्‍का राज्‍य के पास में हुई है। अलास्‍का तट के पास अमेरिकी स्‍टील्‍थ फाइटर जेट ने रूसी बमवर्षक विमानों को खदेड़ दिया। ये रूसी विमान परमाणु हथियारों से लैस रहते हैं।

यूएस एयरफोर्स ने बताया कि रूसी विमानों के घुसपैठ की यह घटना बुधवार की है। रूसी विमान दो बार अलास्‍का तट पर पहुंचे जिन्‍हें अमेरिकी F-22 रैप्‍टर विमानों ने खदेड़ दिया। ये विमान अमेरिका के सबसे आधुनिक फाइटर जेट माने जाते हैं। इस सप्‍ताह यह दूसरी बार और इस साल कुल 8वीं बार रूसी विमान अलास्‍का के तट पर पहुंचे हैं।

करीब दो सप्‍ताह पहले ही अमेरिकी बमवर्षक विमानों ने काला सागर के ऊपर उड़ान भरी थी, उस समय रूसी विमानों ने अमेरिकी विमानों को खदेड़ दिया था। अमेरिकी वायुसेना ने बताया कि रूसी विमान अलास्‍का में 20 नाट‍िकल मील की सीमा में पहुंच गए थे। रूसी विमानों के बेड़े में दो TU-95 बमवर्षक विमान, दो सुखोई-35 विमान और एक A-50 हवाई निगरानी और चेतावनी विमान शामिल था। TU-95 बमवर्षक विमान परमाणु बम ले जाने में सक्षम है।

अमेरिकी वायुसेना ने कहा कि रूसी फाइटर जेट पूरे समय अंतरराष्‍ट्रीय वायुक्षेत्र में ही रहे और उन्‍होंने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया। अमेरिका ने इस इलाके में हवाई प्रतिरक्षा पहचान जोन बना रखा है लेकिन रूसी विमानों को अंतरराष्‍ट्रीय सीमा तक उड़ान भरने की अनुमति दी गई। बताया जा रहा है कि इस साल ऐसा 8वीं बार हुआ है जब रूसी फाइटर विमानों ने कनाडा या अलास्‍का के इतने करीब तक उड़ान भरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *