श्रीलंका में 25 तो साउथ अफ्रीका में 27 जून से क्रिकेट की वापसी

जोहानिसबर्ग साउथ अफ्रीका में अनूठे ‘थ्री टी क्रिकेट’ के जरिए 27 जून से क्रिकेट फिर शुरू होगा जिसमें तीन टीमें सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में मैच खेलेंगी। वहीं, श्रीलंका में 25 जून से शुरू होने वाले 12 दिवसीय टूर्नमेंट पीडीसी टी10 लीग से क्रिकेट की वापसी होगी जिसमें देश के कुछ शीर्ष क्रिकेटर हिस्सा लेंगे।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) के बयान के अनुसार, पहले सोलिडेरिटी कप में तीन टीमें हिस्सा लेंगी। मार्च में कोरोना वायरस महामारी के कारण खेल बंद होने के बाद से यह देश में पहला लाइव खेल आयोजन होगा। नए फॉर्मेट के तहत, दक्षिण अफ्रीका के 24 शीर्ष क्रिकेटर तीन टीमों में होंगे। ये टीमें ईगल्स, किंगफिशर्स और काइट्स हैं जिनके कप्तान क्रमश: दिग्गज एबी डि विलियर्स, पेसर कागिसो रबाडा और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक हैं।

पढ़ें,

ग्रीम स्मिथ बोले, सभी हैं उत्साहितसीएसए के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ का मानना है कि नए फॉर्मेट से खेल का रोमांच लौटेगा। उन्होंने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका में और दुनिया भर में लंबे समय से क्रिकेट नहीं हो रहा है। खिलाड़ी भी मैदान पर लौटने को बेताब हैं। यही वजह है कि हम सोलिडेरिटी कप को लेकर इतने उत्साहित हैं।’

18-18 ओवर में दो हाफ, फंड भी जुटाया जाएगाइसके जरिए ‘द हार्डशिप फंड’ के लिए पैसा भी जुटाया जाएगा। मैच में 18-18 ओवर के दो हाफ होंगे। हर टीम को 12 ओवर मिलेंगे जो छह छह ओवर में बंटे होंगे। ये 6-6 ओवर अलग अलग टीमें फेंकेगी। ड्रॉ से तय होगा कि पहले बल्लेबाजी कौन करेगा।

टी10 लीग से श्रीलंका में होगा क्रिकेट बहालकोरोना वायरस का असर कम होने के बाद 25 जून से शुरू होने वाले 12 दिवसीय टूर्नमेंट पीडीसी टी10 लीग से श्रीलंका में क्रिकेट बहाल होगा जिसमें देश के कुछ शीर्ष क्रिकेटर हिस्सा लेंगे। इसमें हिस्सा लेने वाली आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है जिनके बीच ऐतिहासिक और विश्व धरोहर स्थल अनुराधापुरा में कुल 46 मैच खेले जाएंगे।

दिग्गज लेंगे हिस्सा
इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों में अजंता मेंडिस, सी. सिल्वा, नुवान कुलशेखरा, असेला गुणरत्ना, धम्मिका प्रसाद, सचित्रा सेनानायके, चमरा कपूगेदारा, तिलन तुषारा मिरांडो और इशारा अमेरासिंघे शामिल हैं।

राउंट रोबिन लीग के आधार पर टूर्नमेंटहरिकेन ब्लास्टर्स, स्पार्टन हीरोज, पॉवर ग्लैडिएटर्स, चिलो वारियर्स, पुटलुम स्टार्स, ग्लोबल राइडर्स, रॉयल लायन्स और जाएंट लेजंड्स को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप चरण राउंड रोबिन लीग आधार पर खेला जाएगा जिसके बाद क्वॉलिफायर और एलिमिनेटर मैच होंगे और फिर फाइनल खेला जाएगा। इन सभी मैचों को ‘स्पोर्ट्सटाइगर ऐप’ पर स्ट्रीम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *